Breaking News

सिवान- जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पल्स पोलियो अभियान का लिया जायजा

 



• कोल्ड चैन वैक्सीन रूम का किया निरीक्षण

• डोर टू डोर पल्स पोलियो अभियान के टीम से ली जानकारी

• पल्स पोलियो को मिटाने के लिए जिले में चल रहा है अभियान


सिवान। जिले में चल रहे पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के दूसरे दिन जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पांडेय ने जायजा लिया। जिले के हुसैनगंज प्रखंड में उन्होंने डोर टू डोर पल्स पोलियो अभियान के टीम से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में 526805 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है । अभियान के तहत टीम के द्वारा घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का भी खास ख्याल रखा जा रहा है। सभी कर्मियों को मास्क, ग्लब्स व सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है।


कोल्ड चैन रूम का लिया जायजा:


निरीक्षण के दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने हुसैनगंज पीएचसी में कोल्ड चेन रूम का निरीक्षण किया तथा वैक्सीन के रखरखाव व उपकरणों के रखरखाव के बारे में कर्मियों से पूछताछ की इस दौरान उन्होंने कहा कि वैक्सीन के रखरखाव में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व स्वास्थ्य प्रबंधक का कार्य से संतुष्टि मिली है। 


ईट भट्ठा व भ्रमण शील आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष ध्यान:


जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पांडेय ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में दूरदराज के क्षेत्रों जैसे ईट भट्टा प्रवासियों में भ्रमण शील आबादी वाले क्षेत्र पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। यहां के बच्चों को पोलियो की खुराक लेने से वंचित ना रहे। इसके लिए विशेष निगरानी दल गठित किया गया है। सभी कर्मियों को यह निर्देश दिया गया है कि पोलियो की खुराक से कोई नहीं बचा वंचित नहीं रहना चाहिए इसका अनुपालन सुनिश्चित करें। 


1302 डोर टू डोर टीम के कन्धे पर है पोलियो अभियान की जिम्मेदारी:


जिले में पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए टीम का गठन किया गया है जिसमें 1302 डोर टू डोर टीम,  148 ट्रांजिट टीम, 35 मोबाइल टीम,  475 सुपरवाइजर को  इस कार्य में लगाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।