Breaking News

अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में हुई प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक

 


- पोषण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने का दिया गया निर्देश

- जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया है पोषण गतिविधियों की तारीफ

- कैश-एप्प के माध्यम से होती है कुपोषित बच्चों की निगरानी


कटिहार : 13 सितंबर


पोषण अभियान पर चल रही गतिविधियों की जानकारी लेने एवं सम्बंधित दिशा निर्देश जारी करने के लिए सदर अनुमंडल पदाधिकारी शंकर सरण ओमी की अध्यक्षता में प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई. आयोजित बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने पोषण सम्बंधित चल रही गतिविधियों की जानकारी ली एवं इसे सुचारू रूप से आगे भी चलाने व पोषण अभियान के लक्ष्य प्राप्त करने हेतू दिशा-निर्देश जारी किए. बैठक में नगर निगम मेयर विजय सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, आपूर्ति पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, केयर अधिकारी निशांत कुमार, पिरामल फाउंडेशन के अधिकारी, सीडीपीओ सदर लक्ष्मी कुमारी, सीडीपीओ ग्रामीण संगीता कुमारी, महिला पर्यवेक्षिका आदि उपस्थित रहे.


गली-मोहल्लों तक पहुँचे पोषण सन्देश :

अनुश्रवण समिति की बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी शंकर सरण ओमी ने कहा कि लोगों में पोषण के महत्व एवं उपयोगिता की जानकारी पहुंच सके, इसलिए पूरे सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है. इसकी जानकारी गली-मोहल्लों में उपस्थित सभी लोगों तक पहुँचनी चाहिए. इसके लिए सभी प्रखंडों में जागरूकता रथ पूरे माह नियमित रूप से चलाया जाए. आंगनवाड़ी सेविकाएँ लोगों को कुपोषण से लड़ने के लिए सभी जरूरी जानकारियां घर-घर में दें. स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान रखने एवं हाथ धोने के तरीकों के बारे में भी लोगों को बताया जाए.


पोषण सम्बधी चलाए जा रहे गतिविधियों की जिलाधिकारी ने की है तारीफ : 

अनुश्रवण समिति की बैठक में यह बताया गया कि जिला पदाधिकारी कंबल तनुज द्वारा जिले में चलाई जा रही पोषण गतिविधियों की तारीफ की गई है.  पोषण माह में सेविकाएँ लोगों को पोषण की जानकारी देने  के साथ ही अन्य क्रियाकलापों द्वारा भी लोगों को जागरूक कर रही हैं. क्षेत्र में अलग-अलग जगह रंगोली बनाकर एवं मेहंदी लगवाकर  लोगो को पोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है जो काबिलेतारीफ है. जिलाधिकारी के आदेशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान भी पोषण माह के साथ साथ ही मनाया जा रहा है. इसलिए जिलाधिकारी ने लोगों को मतदान के लिए भी जागरूक करने संबंधी निर्देश दिए हैं.


लक्ष्य प्राप्त करने पर दिया गया जोर :

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा पोषण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए के सलाह एवं निर्देश दिए गए. सभी सीडीपीओ को पोषण माह 2020 के थीम "अपनी थाली- अपनी क्यारी", "घर घर प्यारी पोषण थाली" आदि के अनुसार कार्ययोजना तैयार करने, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर किचन गार्डन लगाए जाने एवं ऑर्गेनिक तरीकों से पौष्टिक आहार का उत्पादन करने  लोगों को भी इसकी जानकारी देने सम्बंधित जानकारी बैठक में दी गई. जीविका कार्यकर्ताओं  को किचेन गार्डेन के लिए पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया गया. इसके अलावा अनुमंडल पदाधिकारी ने अन्य सभी विभागों को आपस में समन्यवय स्थापित कर लोगों तक पोषण सम्बधी लाभ पहुँचाने के निर्देश दिए गए हैं.


कैश-एप्प के माध्यम से होती है कुपोषित बच्चों की निगरानी :


पोषण अभियान के जिला समन्वयक अनमोल कुमार गुप्ता ने बताया कि आईसीडीएस कैश (ICDS-CAS) एप्प के माध्यम से  वास्तविक समय में अति कुपोषित ,कुपोषित बच्चों की निगरानी की जा रही है, जिस के द्वारा उनकी ग्रोथ मॉनिटरिंग पर प्रखंड, जिला, राज्य एवं केंद्र टीम की नजर होती है. इससे उन्हें सहयोग पहुँचाने में आसानी होती है. सेविकाओं के द्वारा अपने पोषक क्षेत्र के सभी लोगों की डाटा एंट्री कैश एप्प में की जाती है जिससे सभी जानकारी आईसीडीएस कैस के पोर्टल पर उपलब्ध हो जाती है. इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से कुपोषण के खिलाफ जंग में बहुत सहयोग मिलता है .

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।