Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर स्वास्थ्य जांच व जागरूकता शिविर का होगा आयोजन

 


• 1 अक्टूबर को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस


• 1 से 3 अक्टूबर तक बीमारियों से बचाव के लिए की जाएगी काउंसलिंग


छपरा। अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के मौके पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में स्वास्थ्य जांच सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में बताया गया है कि प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के रूप में मनाया जाता है। वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पर्किंसन्स मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान, आंख इत्यादि रोगों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इस को ध्यान में रखते हुए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का आयोजन किया जाएगा। 


स्वास्थ्य जांच व जागरूकता शिविर का होगा आयोजन:


जारी पत्र में निर्देश दिया गया है कि 1 से 3 अक्टूबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों जैसे सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, इत्यादि पर वृद्ध एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच व जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ आवश्यक दवाओं का वितरण भी किया जाएगा। स्वास्थ्य जांच शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसंस, मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान-नाक -गला रोग एवं नेत्र आदि बीमारियों की जांच के साथ ही बीमारियों से बचाव के उपाय एवं खानपान से संबंधित उचित सलाह भी दिया जाएगा। 



माईकिंग व बैनर पोस्टर के माध्यम से किया जाएगा जागरूक:


अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य जांच व जागरूकता शिविर के बारे में बैनर पोस्टर व माइकिंग के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जाएगी। शिविरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा। आशा कार्यकर्ता व एएनएम मरीजों व उनके परिजनों को इसके बारे में जानकारी देंगी। 


आयोजित शिविरों का आंकड़ा राज्य स्वास्थ्य समिति को देना होगा:


पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस का सफलतापूर्वक आयोजन करते हुए, आयोजित शिविर में उपचारित मरीजों की संख्या, किए गए जांच एवं वितरित दबाव से संबंधित आंकड़े को शिविर आयोजन संबंधित फोटोग्राफ सहित गैर संचारी प्रकोष्ठ राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के ईमेल आईडी पर अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।