Breaking News

सारण/ छपरा : भारत स्काउट गाइड के नेशनल एडवेंचर फेस्ट में सारण के अमन ने किया अनुभव साझा

 


 छपरा : भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से ऑनलाइन नेशनल एडवेंचर फेस्ट का आयोजन रविवार को किया गया, जिसमें सारण के अमन ने अपने अनुभव तथा विचार साझा किया। भारत स्काउट और गाइड का राष्ट्रीय साहसिक प्रशिक्षण केंद्र  युवाओं को इस कोरोना के संक्रमण काल मे सक्रिय रखने और स्काउटिंग गतिविधि में निरंतरता बनाये रखने के उद्देश्य से प्रत्येक रविवार को यह कार्यक्रम आयोजित करता है। इस दौरान स्काउट एंड गाइड के नेशनल हेड क्वार्टर पंचमढ़ी मध्यप्रदेश से कार्यक्रम की शुरुआत दिन के  10:00 बजे से 11 बजे तक चली ।जिसमें देशभर के विभिन्न राज्यों के भारत स्काउट एंड गाइड के स्वयंसेवकों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। विविध भाषा और संस्कृति, वेशभूषा को एक सूत्र में बांधने वाले भारत स्काउट एंड गाइड के नेशनल एडवेंचर फेस्ट में इंडिया में बच्चों को साहसिक गतिविधियों के प्रति जागरूक करने के साथ साथ उनके प्रति अभिरुचि पैदा करने एवं उसके प्रति अपनी अनुभवों को प्रयोग कर दैनिक जीवन मे भी लागू करने की विषयो पर विचार विमर्श किया गया। राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र के सहायक निदेशक श्री स्मृति शौरभ राय के नेतृत्व और मार्ग निर्देशन में यह पूरा कार्यक्रम आयोजित होता है। 


 राष्ट्रीय साहसिक प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षक विवेक कुमार दास ने कहा कि देश में और पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन की वजह से नेशनल एडवेंचर का आयोजन नहीं हो रहा है और वर्तमान समय में पूरी दुनिया इस महामारी से जूझ रही है, जिससे निपटने में स्काउट और गाइड के स्वयंसेवकों का दायित्व काफी बढ़ गया है और उसके निर्वहन के लिए उन्हें ऑनलाइन नेशनल एडवेंचर फेस्ट के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। सारण जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि नेशनल एडवेंचर फेस्ट के पहले ही एपिसोड से सारण के भारत स्काउट एंड गाइड के स्वयं सेवक लगातार जुड़ते आ रहे हैं और राष्ट्रीय मुख्यालय के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे है।सारण के स्काउट,गाइड,रोवर और रेंजर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले नेशनल एडवेंचर इंस्टीच्यूट की क्रियाकलाप में लगातार भाग ले कर जिले का नाम रौशन करते रहे है। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अमन राज ने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं तथा खासकर स्काउट एंड गाइड के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी काफी अधिक बढ़ गई है। देश व समाज को फिट तथा हिट रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो नारा दिया है उसे धरातल पर बेहतर तरीके से उतारना आवश्यक है। स्काउट गाइड इस कार्य को पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ कार्य कर रहे है।कार्यक्रम को राष्ट्रीय मुख्यालय से निदेशक -राज कुमार कौशिक,अमर बी क्षेत्री तथा पी आर सिंधिया सर ने भी वर्चुअली संबोधित किया।


जिला मुख्यालय से सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरी और गाइड कैप्टन रितिका सिंह के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के राष्ट्रपति पुरुस्कृत स्काउट अंकित श्रीवास्तव, प्रणव, अभिमन्यु सिंह तथा राज्य पुरुस्कार स्काउट अमन, करण, सुमित विकाश, दीपू, रिंकू, चंदन और गाइड नेहा, सोनम, शारदा और निशा,तो वही मढ़ौरा अनुमंडल से  स्काउट शिक्षक धीरज कुमार पांडेय के नेतृत्व में स्काउट आशुतोष पांडेय,बिट्टू,विकाश,मयंक,सूरज और दर्जनों स्काउट ने भाग लिया।


नयागांव से गोगल सिंह उच्च विद्यालय के स्काउट शिक्षक सुधांशु रजक के नेतृत्व में स्काउट सूरज, रितिक, संदीप, अनीश कुमार सहित आधा दर्जन स्काउटों ने भाग लिया। 


सोनपुर से स्काउट मास्टर सह प्रखंड प्रभारी सोनपुर मनीष गुप्ता के नेतृत्त्व में स्काउट रौशन,अमन 

तो, वही डोरीगंज से  स्काउट शिक्षक शैलेन्द्र कुमार, गाइड कैप्टेन प्रियंका कुमारी के नेतृत्व मे स्काउट नरेश,आयुष,गाइड समृद्धि सहित आधा दर्जन स्काउट गाइड ने भाग लिया।


गड़खा प्रखंड से ईश्वरी उच्च विद्यालय बसंत के स्काउट मास्टर अम्बुज कुमार झा के नेतृत्व में स्काउट राजू कुमार, देवराज कुमार, गाइड राखी कुमारी, खुशी कुमारी, अर्चना कुमारी, अंजू कुमारी, सूर्या ज्योति ओपन ट्रूप बसंत के  स्काउट शिक्षक जयप्रकाश कुमार सिंह के नेतृत्व में निखिल कुमार यादव, भीम राम, अमन कुमार, संजीत कुमार, अमन कुमार सिंह, प्रवीण कुमार तथा बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह, ओपेन ट्रूप गड़खा बसंत सारण के स्काउट शिक्षक आशीष रंजन सिंह चौहान के नेतृत्व में नैतिक सिंह चौहान , विशाल कुमार , मनु कुमार , विशाल कुमार , चंदन कुमार , सूरज कुमार , ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।