Breaking News

मास्क का प्रयोग नहीं करने वालों के प्रति प्रशासन सख्त, निर्देशों का करें पालन: डीएम



मास्क नहीं पहनने से रहता है संक्रमण का खतरा

घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग व 6 फीट की दूरी जरूरी

कोरोना संक्रमण को चेन को तोड़ने में करें प्रशासन का सहयोग

छपरा: जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार में पहले के तुलना में काफी कमी आयी है। कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने में मास्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी का पालन कारगर साबित होगा। लेकिन कई जगहों पर लोगों द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने तीनों अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क प्रयोग के संबंध में दिये गये निर्देश का सख्ती से अनुपालन कराने को है। जिलाधिकारी ने कहा है कि आमजनों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के दुकानदारों द्वारा वर्तमान में मास्क के प्रयोग में कमी देखने को मिल रही है। मास्क के पयोग में लापरवाही वरतने से संक्रमण फैलने की अधिक संभावना है। जिलाधिकारी ने कहा है कि बाहर निकलने पर सभी लोग मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत रोस्टरवार लगातार अभियान चलाकर लोगों के बीच समाजिक दूरी बनाये रखने तथा निश्चित रूप से मास्क का प्रयोग का अनुपाल कराना सुनिश्चित करें।


बिना मास्क पहने निकलें तो देना होगा जुर्माना:

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि वैसे लोग या व्यवसायिक दुकानदारों पर दण्ड अधिरोपित करते हुए जुर्माने की राशि वसूल करें जो बिना मास्क लगाये पाये जाँय। इसके साथ हीं विशेष रूप से अभियान चलाकर मास्क के प्रयोग के प्रति लोगों को जागरूक करें। ऐसे में लोग यदि मास्क का प्रयोग नहीं करते हैं तो वे न सिर्फ अपने लिए बल्कि गांव के लोगों के लिए भी खतरे को आमंत्रण दे रहे हैं।


कोविड-19 अनुरूप व्यवहारों को हर समय पालन करें:

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि कोविड-19 रूप व्यवहारों को हर समय पालन करें और अपने आसपास के लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाएं। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। कोविड-19 से स्वयं को सुरक्षित रखने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि हम सफाई से रहे, मास्क लगाएं और सभी से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें।


इन बातों का रखें विशेष ख्याल: 


व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें.

बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.

साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें.

साफ दिखनेवाले हाथों की भी अंतराल पर सफाई करें.

छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.

उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.

घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

बार-बार मास्क को ऊपर नीचे करने से बचें.

बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें.

आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।