Breaking News

BREAKING NEWS:- टिड्डी दल के हमले को लेकर अलर्ट


रेगिस्तानी टिड्डियों के हमले को लेकर कृषि विभाग अलर्ट है। किसी भी संभावित हमले को लेकर प्लान तैयार किया है। इसके लिए सभी बीएओ को निर्देश जारी किया गया है।
अधिकारियों की अलग अलग ड्यूटी लगायी गयी है। पंचायतों में मुखियों को ग्रामीणों का रक्षा दल बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ढोल,पटाखा आदि की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है।
कीटनाशी दवा सहित अन्य सामग्री रखा है तैयार: कृषि विभाग के द्वारा टिड्डियों पर पानी का फव्वारा छोड़ने के लिए अग्निशमन दस्ते को तैयार रखा गया है। वहीं टिड्डी दल पर कीटनाशी दवा का छिड़काव करने की पर्याप्त मात्रा में दवा की व्यवस्था की गयी है। इसके लिए ट्रैक्टर चालित स्प्रेयर मशीन तैयार रखा गया है।
यूपी बॉर्डर से सटे है जिला: रेगिस्तानी टिड्डी समूह में चली हैं। ये यूपी के प्रयागराज तक पहुंच चुकी हैं। यूपी बॉर्डर से सटे बिहार की सीमा में प्रवेश करने की आशंका है। यूपी से सटे गोपालगंज के बगल में पूर्वी चम्पारण जिला है,जिसके सटे संग्रामपुर, अरेराज, पहाड़पुर, हरसिद्धि,सुगौली आदि प्रखंड हैं। इन प्रखंडों को विशेष रुप से अलर्ट किया गया है।
कहते हैं अधिकारी: डीएओ डॉ. ओंकारनाथ सिंह ने बताया कि रेगिस्तानी कीट के संभावित हमले को देखते हुए कृषि अधिकारियों को अलर्ट किया गया है। प्रखंड से लेकर पंचायत तक इसके लिए तैयारी की गयी है।
जिला से लेकर पंचायत स्तर तक गठित की गयी है कमेटी: जिला से लेकर पंचायत स्तर तक कार्य समिति गठित की गयी है।
जिला स्तर पर डीएम कार्य समिति के अध्यक्ष हैं। वहीं डीएओ सदस्य सचिव बनाए गये हैं। इसके अलावा प्रखंड व पंचायत स्तर पर कार्य समिति का गठन कर नये रेगिस्तारी कीट के किसी संभावित खतरे को देखते हुए अलर्ट रहने व इसके रोकथाम की तैयारी का निर्देश दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।