Breaking News

BREAKING NEWS: बिहार में मानसून ने समय से दी दस्तक, अगले 48 घंटे में कई जिलों में बारिश का अलर्ट



दक्षिण पश्चिम मानसून ने इस साल समय से बिहार में दस्तक दी है। बिहार के पूर्वी इलाके में फिलहाल मानसून का प्रसार हो चुका है और अगले 48 घंटे में यह विभिन्न भागों में विस्तार पाएगा। शनिवार की बारिश के बाद मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में मानसून के दस्तक की आधिकरिक घोषणा की। 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा कि पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून ने सही समय पर बिहार में दस्तक दी है। शनिवार को भागलपुर, पूर्णिया और बिहार के पूर्वी इलाके में हुई बारिश के बाद इसका आकलन कर मानसून के आगमन की घोषणा कर दी गयी। पिछले 24 घंटे में मानसून का प्रसार अहमदनगर, औरंगाबाद(महाराष्ट्र)चंबा, रांची और भागलपुर तक अपना विस्तार किया है। भागलपुर में उमड़ते घुमड़ते बादलों के बीच शनिवार को 6.8 मिमी बारिश हुई जबकि पिछले 24 घंटे में कुल 14.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 

पूर्णिया के इलाके में पिछले 24 घंटे में 8.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। शनिवार की सुबह और दोपहर में पटना जिले में भी बूंदाबांदी हुई जबकि गया में भी 3.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। पटना और गया में मानसून 16 तक पहुंचेगा। शनिवार को हुई बारिश को प्री मानसून बारिश माना गया है। पिछले पांच छह सालों बाद मानसून के सही समय पर पहुंचने से किसानों और मौसमविदों में खुशी का माहौल है।

इस बार बिहार में मानसून की अच्छी बारिश
मौसम विभाग ने इस साल के मानसून के दूसरे व्यापक पूर्वानुमान में देश भर में मानसून की 102 प्रतिशत बारिश के आसार जताए हैं जबकि बिहार में मानसून की 96 प्रतिशत बारिश की उम्मीद है।  पिछले 24 घंटे में जिन इलाकों में बारिश हुई उनमें कटोरिया में 20 मिमी, बहादुरगंज, सबौर, गलगलिया और रोसड़ा में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

दिन भर उमड़ते घुमड़ते रहे बादल
शनिवार को पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, चम्पारण के इलाके में बादल उमड़ते घुमड़ते रहे हालांकि झमाझम बारिश की उम्मीद के बीच लोगों को थोड़ी निराशा हाथ लगी। मौसमविदों का कहना है कि मानसून के विस्तार की परिस्थितियां अनुकूल है, ऐसे में बादल धीरे धीरे घनीभूत होकर बरसेंगे। 

तेजी से गिरा पारा
मानसून की बारिश से भागलपुर, पूर्णिया और गया के इलाके में तेजी से पारा नीचे आया है। भागलपुर में पिछले 24 घंटे में तीन डिग्री तक पारा नीचे आया और अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गया में पांच डिग्री पारा नीचे गिरा और 33.5डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। पूर्णिया में दो डिग्री पारा नीचे आया और 32 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पटना में पारे में मामूली गिरावट दर्ज की गई। यहां अधिकतम पारा 34.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। अगले 24 घन्टे में बिहार के सभी शहरों के पारे में गिरावट के आसार हैं। 

अगले 48 घंटे गरज तड़क के साथ बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के कई हिस्सों में जहां अगले 24 घंटे में मानसून के प्रसार की वजह से गरज तड़क के साथ बारिश होगी। वहीं कई जिलों में प्री मानसून बारिश की स्थिति रहेगी। कुछ इलाकों में ठनका गिरने का भी अलर्ट है। पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।