HAPPY NEW YEAR 2021

HAPPY NEW YEAR 2021

Breaking News

BREAKING NEWS: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जनता से होंगे रूबरू, ऑनलाइन और लाइव होगा प्रसारण



बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य की जनता, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों को संबोधित करेंगे। इसका प्रसारण टेलीविजन और फेसबुक लाइव के माध्यम से किया जाएगा।

सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव अनुपम कुमार ने स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने  कहा कि अनलॉक-1.0 में लोगों की गतिविधियां बढ़ने से संक्रमण का प्रसार रोकने के उद्देश्य से लोगों को जगरूक करने के लिए  व्यापक पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में सीएम रूबरू होंगे।
सूचना एवं जनसंपर्क सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।  इस क्रम में आज उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब शहरी इलाके के जरूरतमंद लोगों के बीच मास्क वितरण करने का निर्देश दिया है। बिहार सरकार ने घर से बाहर निकलने, सार्वजनिक स्थानों एवं परिवहन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।   लोगों की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब शहरी इलाकों के रिक्शा-ठेला चालक, गरीब एवं जरूरतमंदों के बीच मास्क वितरण करने का निर्णय लिया है।
अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य के राशनकार्ड विहीन परिवारों के बीच जल्द से जल्द राशनकार्ड वितरण कर उनके बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि अंतिरित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में आए प्रवासी मजदूर एवं राज्य में रह रहे श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान में अलग-अलग विभागों के अधीन चार लाख 37 हजार 736 योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसके तहत अभी तक चार करोड़ 46 लाख से अधिक मानव दिवस सृजित किए गए हैं।
सूचना एवं जनसंपर्क सचिव ने बताया कि अब अधिकांश इच्छुक प्रवासी बिहार आ चुके हैं, जो शेष रह गए हैं उनके लिए मंगलवार को 15 ट्रेनें बिहार आ रही हैं। इससे 24750 प्रवासी आ रहे हैं। इसी तरह बुधवार को छह ट्रेन बिहार पहुंचेगी, जिससे 9900 प्रवासी आएंगे।

 स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 177 नए मामले सामने आए हैं वहीं 62 संक्रमित लोग स्वस्थ हुए हैं। इस तरह बिहार में कुल पॉजिटिव लोगों की संख्या 4049 है, जिनमें 2903 प्रवासी शामिल हैं।  
अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेन्द्र कुमार ने बताया कि 01 जून से अनलॉक-1.0 शुरू होने से अब तक दिशा-निदेर्शों का पालन नहीं करने का एक कांड दर्ज किया गया है। इस दौरान 768 वाहन जब्त कर उनके मालिकों से 24 लाख 30 से अधिक जुर्माना वसूल किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।