Breaking News

मनरेगा योजना के तहत मिट्टी भराई कार्य में अनियमितता के बिरोध में यूवा लोक जनशक्ति द्रारा एक दिवसीय भूख हड़ताल


वैशाली जिला व्यूरो प्रभंजन कुमार मिश्रा
 युवा जनशक्ति द्वारा आज बिदुपुर प्रखंड के सैदपुर गणेश पंचायत के  चाँदपुरा उच्च विद्यालय में मनरेगा योजना के तहत मिट्टी भराई कार्य में भारी अनियमितता के विरोध में आज एक दिवसीय भूख हड़ताल का आयोजन किया । युवा जनशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष धीरज कुमार राय एवं ज्योति ज्योति यूथ फाउंडेशन के संजीव राय इस भूख हड़ताल में प्रातः 7 बजे से भूख हड़ताल पर बैठ गए ।इस भूख हड़ताल को समर्थन देने के लिए सैकड़ों की तादाद में स्थानीय ग्रामीण जुटे । इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम स्थल पर जुटे सभी लोगों के बीच  मास्क एवं सेनिटाइजर का वितरण किया गया।
युवा जनशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष धीरज राय ने कहा कि बिदुपुर प्रखंड स्थित चाँदपुरा उच्च विद्यालय में मनरेगा के तहत मिट्टी भराई कार्य में भारी अनियमितता बरती गई है ।जनवरी माह से ही कार्य प्रारंभ हुआ और अबतक कार्य को पूरा नहीं किया गया। मिट्टी भराई कार्य के नाम पर  महज खानापूर्ति की गई है । सिर्फ 5-6 इंच ही मिट्टी भरा गया है और उसे घास से ढक दिया गया है । उक्त कार्य में अनियमितता की शिकायत बीडीओ, कार्यक्रम पदाधिकारी,डीडीसी से लिखित रूप में भी किया गया है । लेकिन आवेदन देने के बाद भी अबतक फील्ड में मिट्टी भराई का कार्य पूरा नहीं किया गया । उन्होंने कहा कि चाँदपुरा उच्च विद्यालय  स्थित मैदान का अपना एक इतिहास है । इस फील्ड से खेलने वाले कई खिलाड़ी राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके है । इस फील्ड में आयोजित कार्यक्रम में  कई बॉलीवुड सितारे और भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी आ चुके है ।फील्ड की स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि  प्रातः काल सेना में बहाली करने वाले कई छात्रों  के पैर में दौड़ने के क्रम में मोच भी आ चुका है ।   उन्होंने कहा कि इतनी बड़े स्तर पर सरकारी योजना में सरकार के नाक के नीचे धांधली हो रही है ,लेकिन इसपर प्रशासनिक पदाधिकारी आंख मूंदे हुए है । 
ज्योति यूथ फाउंडेशन के संजीव राय ने कहा कि कई बार संवेदक एवं योजना से जुड़े अधिकारियों से बात करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही थी । इसलिए आज एकदिवसीय भूख हड़ताल का आयोजन युवा जनशक्ति द्वारा किया गया जिससे इस मुद्दे पर लोगों का आक्रोश पर संबंधित  अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट हो ।
युवा जनशक्ति के धीरज राय ने कहा कि आज आंदोलन की शुरुआत की गयी है,जबतक इस फील्ड में नियमपूर्वक मिट्टी भराई का कार्य पूरा नहीं किया जाता,तबतक चरणबद्ध रूप से आंदोलन जारी रहेगा । उन्होंने कहा कि आज कनीय अभियंता  ने फोन कर आश्वासन दिया है कि सोमवार को फील्ड का निरीक्षण कर उचित कारवाई  करेंगे।
इस भूख हड़ताल में युवा जनशक्ति के वरीय सदस्य रंजन पटेल,कुणाल कश्यप,शैलेन्द्र,प्रकाश सिंह ,गोलू ,सुभाष, ज्योति यूथ फाउंडेशन की पूरी  टीम, हरेंद्र किशोर प्रसाद,सुनील,अंशु,अनिल ,
राजीव सिंह,मनोज राय,परशुराम पुस्तकालय सेवा संस्थान के रणधीर सिंह,समाजसेवी राजन कुंद्रा ,खेलप्रेमी बिनीत कुमार, दीपक सिंह,रॉकी, इकबाल हयात खान,सर्वजीत सोनू,आयुष सिन्हा,राजू राय,शमशेर,संजीत  और सैकड़ों की तादाद में स्थानीय ग्रामीण भूख हड़ताल को समर्थन देने के लिए पूरे दिन डटे रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।