Breaking News

कोरोना महामारी से बचकर ड्यूटी करेगी बिहार पुलिस, जल्द जारी होगी एसओपी


कोरोना महामारी से बचकर ड्यूटी करेगी बिहार पुलिस, जल्द जारी होगी एसओपी



कोरोना महामारी से बचते हुए पुलिस अपने रुटीन कार्यों को कैसे अंजाम दे सकती है इसके उपाए ढूंढे जा रहे हैं। पुलिस मुख्यालय ने निर्देश पर एक कमेटी बनाई गई है, जो कोरोना से बचाव के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय करेगी। 
मानक संचालन प्रक्रिया बनाने को एडीजी बीएमपी आरएस भट्टी की अध्यक्षता में कमेटी बनी है। इसमें आईजी एससीआरबी डॉ. कमल किशोर, आईजी मद्यनिषेध अमृत राज और आईजी मगध रेंज राकेश राठी सदस्य हैं। चार सदस्यीय यह कमेटी कोरोना से पुलिसकर्मियों के बचाव का उपाए सुझाएगी। कमेटी कितने दिनों में यह सुझाव देगी तय नहीं है पर जल्द यह काम पूरा करने को कहा गया है। 

कई बातों का रखा जाएगा ख्याल
मानक संचालन प्रक्रिया बनाने का मकसद पुलिसकर्मियों को कोरोना के खतरे से बचाते हुए कामकाज को पूरा करना है। गिरफ्तारी, पूछताछ, कुर्की जब्ती, साक्ष्य इकट्ठा करने और अन्य रुटीन कार्यों के दौरान पुलिस को क्या सावधानियां बरतनी है इस पर कमेटी अपना सुझाव देगी। एसओपी के बन जाने के बाद इसे सभी जिला पुलिस और इकाइयों को भेजा जाएगा। इसी एसओपी के तहत पुलिस अपना कर्तव्य पूरा करेगी। 
कोरोना वायरस से पुलिसकर्मी संक्रमित न हो और उनके कामकाज पर इसका कोई असर न पड़े इसके लिए एसओपी बनाने का निर्णय लिया गया है। एसओपी में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि पुलिसकर्मी अपने दायित्वों का निर्वहन करते वक्त महामारी की चपेट में न आएं। इसके लिए कमेटी बनाई गई है जो जल्द सुझाव देगी।
- जितेन्द्र कुमार, एडीजी मुख्यालय

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।