Breaking News

लॉकडाउन तोड़ा, मोबाइल कंपनी के 3 अफसरों पर केस, मिठाई दुकानदार गिरफ्तार





पटना: लॉकडाउन में छूट से पहले भी पटना शहर में चोरी-छिपे प्राइवेट संस्थान और दुकानें संचालित हो रही थीं। दुकानदार चुपके से ग्राहकों को सामान उपलब्ध करा रहे थे। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ शुक्रवार को कार्रवाई हुई है। इस मामले में डीएम के निर्देश पर एक मोबाइल कंपनी के तीन पदाधिकारियों और मिठाई दुकानदार पर मुकदमा दर्ज किया गया है।
मिठाई दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया गया। इनके खिलाफ मिली गुप्त सूचना पर डीएम ने मजिस्ट्रेट भेजकर जांच कराई तो शिकायत सही पायी गयी। शहर में लगभग एक दर्जन ऐसे संस्थानों व दुकानों की शिकायत मिली है, जिसकी छानबीन चल रही है। गांधी मैदान स्थित रजिया विला में संचालित एक मोबाइल कंपनी का कार्यालय 4 मई से ही खुला था। मजिस्ट्रेट की छानबीन में पता चला कि कार्यालय आने वाले कर्मचारियों की थर्मल स्क्र्रींनग की गयी है। 5 मई को प्रतिष्ठान खोलकर मोबाइल की सप्लाई भी की गई। जिसका प्रमाण संस्थान द्वारा काटी गई रसीद से मिला।  यहां से मोबाइल हॉट पेंट मारवाड़ी मोहल्ला मेन रोड गोपालगंज के एक ग्राहक को सप्लाई की गई है। संस्थान ने1 लाख 1 हजार 186 रुपए की मोबाइल सप्लाई की। इस मामले में मोबाइल कंपनी के एचआर मैनेजर पुष्कर कुमार, एडमिन उज्ज्वल कुमार और बिल काटने वाले कर्मचारी धर्मजीर्त ंसह पर कोविड-19 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की सुसंगत धाराओं  के तहत गांधी मैदान थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।
इसी प्रकार छज्जू बाग डोम खाना के पास मिठाई दुकान पर शुक्रवार को काफी भीड़ मिली। दुकानदार मुकेश कुमार  न तो मास्क लगाए था और न ही ग्राहक मास्क का इस्तेमाल कर रहे थे। मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मियों ने यहां सोशल डिस्र्टेंंसग का उल्लंघन माना। चेतावनी के बाद भी दुकानदार ने नियम का पालन नहीं किया। इसलिए उसे गिरफ्तार कर लिया गया। छानबीन में पता चला कि सरकारी जमीन पर ही दुकान है। इस मामले में दुकान हटाने की कार्रवाई की जाएगी।
ड्रोन से हो रही निगरानी
शहर में भीड़ भाड़ न हो, इसलिए 10 ड्रोन से निगरानी की जा रही है। शुक्रवार को भी कई इलाकों में ड्रोन से सोशल डिस्टेंसिंग को देखा गया। जिसकी निगरानी  हिंदी भवन से की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि निगरानी सतत जारी रहेगी।
एक दर्जन दुकानों पर लटकी तलवार
जिला प्रशासन राजा बाजार, कंकड़बाग, र्बोंरग रोड, गांधी मैदान, अशोक राजपथ, कदमकुआं, स्टेशन रोड, बाकरगंज, नाला रोड में लगभग एक दर्जन दुकानों की छानबीन कर रहा है। जहां चोरी-छिपे लॉकडाउन में दुकानदार सामग्री की सप्लाई करते थे। इन इलाकों के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी देखे जा रहे हैं।
हर थाना क्षेत्र में माइक से अनाउंसमेंट शुरू
शुक्रवार को छूट मिलने के बाद दुकान खुलने पर हर थाना क्षेत्र में माइक से अनाउंसमेंट किया जा रहा है कि लोग मास्क जरूर पहनें। सोशल डिस्र्टेंंसग का पालन करें ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैले। शुक्रवार को 45 दिनों बाद शहर में दुकानें खोली गई। सड़कों पर भी वाहनों की संख्या पहले की तुलना में काफी दिखी तथा कई बाजार गुलजार रहे।
तमाम बंदिशों और चेतावनी के बाद भी कुछ दुकानदार और संस्थान नियमों का पालन नहीं किए। इसलिए कड़ी कार्रवाई की गई है। आगे भी ऐसे लापरवाह एवं नियम तोड़ने वाले दुकानदारों और संस्थानों पर कार्रवाई जारी रहेगी।
- कुमार रवि, डीएम, पटना

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।