Breaking News

लॉकडाउन- 3: रेड जोन में है पटना, नहीं मिली है किसी भी तरह की कोई रियायत, मोहल्लों में बढ़ेगी सख्ती



थोड़ी राहत के साथ देश में लॉकडाउन-3 शुरू हो गया है, लेकिन पटना में उल्टे सख्ती बढ़ा दी गई है। राजधानी रेड जोन में है और नियमों के पालन के लिए प्रशासन ने नई रणनीति बनाई है। चौक चौराहों केसाथ अब गली-मोहल्ले में भी इसका असर दिखाई देगा। डीजीपी ने प्रदेश में सख्ती बढ़ाने संबंधी आदेश के साथ ही पटना में थानास्तर पर टीम बना दी गई हैं । अब थाना स्तर पर दो तरह की टीम काम करेंगी। एक तरफ मजिस्ट्रेट की निगरानी होगी तो दूसरी तरफ थानों की पुलिस की सख्ती दिखेगी। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने सोमवार को जिले के सभी थानेदारों को गली-मोहल्लों में भीड़ लगाने वालों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। कोई भी दुकानदार भीड़ लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को तोड़ने का काम करेगा तो पुलिस उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करेगी।     
दो थानों पर होगा एक मजिस्ट्रेट
मुख्य सड़कों पर लॉकडाउन का पालन होता है लेकिन गली-मोहल्लों में मनमानी हो रही है। ऐसे में ही सख्ती के लिए डीएम ने थानावार टीम बनाकर निगरानी का आदेश दिया है। इसके लिए पुलिस की साइकिल व बाइक गश्ती टीम बनाई गई हंै। दो थानों के लिए एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा विशेष चेकिंग अभियान का भी निर्देश दिया गया है। अब सब्जी मंडियों से लेकर गली-मोहल्लों में साइकिल व बाइक सवार जवानों की टीम घर-घर नजर रखेगी। पुलिस कार्रवाई करने के साथ मजिस्ट्रेट को इसकी जानकारी दी जाएगी। अब तक ऐसी गलियों में पुलिस की टीम नहीं पहुंच पाती थी, इसे देखते हुए गश्ती की नई टीम को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।
और यहां तो खुलेआम टूट रहे हैं लॉकडाउन के नियम
एक तरफ डीजीपी और डीएम सख्ती करने में जुटे हैं, वहीं दूसरी तरफ नियम तोड़ने वाले मान नहीं रहे। हिन्दुस्तान स्मार्ट के 6 रिपोर्टर ने 6 मोहल्लों की पड़ताल की तो कई जगह ऐसी दुकानें भी खुली मिलीं, जिन पर रोक है। कुछ मोहल्लों में लोग नियमों का पालन करते भी नजर आए। उत्तरी मंदिरी इलाके में जब रिपोर्टर पहुंचा तो यहां द्वारिका हाईस्कूल के पास चाय-समोसे, ज्वेलरी शॉप की दुकानें खुली मिलीं। वहीं उत्तरी मंदिरी के कई मोहल्लों में बर्तन, जूता-चप्पल, फोटो स्टूडियो जैसी दुकानें भी खुलने लगी हैं। 
शहर रेड जोन में है। इसे लेकर लॉकडाउन-3 में भी सख्ती बढ़ाई गई है। गली मोहल्ले में निगरानी की जा रही है। आम लोगों से अपील करने के साथ मनमानी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई भी जा रही है।
-कुमार रवि, डीएम, पटना
लॉकडाउन-3 में पुलिस की सख्ती और बढ़ाई जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गली मोहल्ले में पुलिस के पहरेदार हर किसी पर नजर रख रहे हैं।    
-गुप्तेश्वर पांडेय, डीजीपी, बिहार 

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।