Breaking News

बिहार : नहीं किया ये काम तो रद्द हो सकता है राशन कार्ड, घर बैठे खुद भी आधार कार्ड के करा सकते हैं लिंक



बार-बार सूचना देने के बाद भी आधार कार्ड से नहीं जोड़ने वाले लाभार्थियों का राशन कार्ड रद्द होगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग उन्हें मृत या अपात्र मानकर कार्रवाई करेगा। अब तक राज्य में 14 लाख 69 हजार ऐसे राशन कार्ड होल्डर हैं जिनका आधार कार्ड नहीं जुड़ा है। उनका बैंक खाता भी विभाग के पास नहीं था। हालांकि इसमें से कुछ ने बाद में अपना डिटेल भेजा है उनका आधार सिडिंग की प्रक्रिया चल रही है।
विभाग उन राशनकार्ड धारियों को बार-बार सूचना दे रहा है कि वह अपना आधार और बैंक खाता नम्बर दें। जो कार्ड होल्डर सूचनाएं उपलब्ध करा रहे हैं उनके अनुमंडल में आधार कार्ड जोडने की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही एनआईसी ने निजी पोर्टल भी बना दिया है। उस पोर्टल पर लाभार्थी खुद भी जाकर अपना आधार कार्ड सिंडिंग कर रहे हैं। अब विभाग ऐसे लाभुकों की जानकारी ले रहा है जो कई बार सूचना के बाद भी डिटेल उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। उनका राशन कार्ड विभाग रद्द कर देगा।
कोराना महामारी फैलने कें बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन सभी आवेदकों को राशन कार्ड देने का आदेश दिया जो पहले से लंबित हैं। उसके बाद खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने स्वीकार किया था कि सरकार के पास नया राशन कार्ड बनाने या संशोधन के लिए 49.33 लाख आवेदन मिल थे। इसके अलावा 29.72 लाख ऐसे आवेदन थे जिनको राशन कार्ड के लिए उपयुक्त नहीं माना गया। उन्हीं आवेदनों को की प्रक्रिया पूरी करने का काम विभाग में चल रहा है। चूंकि ये आवेदन काफी दिनों से लंबित हैं लिहाजा इनका राशन कार्ड निर्गत होने के बाद भी आधार कार्ड से जोड़ना एक बड़ी चुनौती है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।