Breaking News

सोनपुर डायट के आस-पास के क्षेत्र कंटेन्मेंट जोन घोषित



पनालाल कुमार की रिपोर्ट 

सोनपुर प्रखंड के गोविन्द चक स्थित जिला षिक्षक प्रषिक्षण संस्थान (डायट) स्थित कोरेंटाइन कैम्प तीन व्यक्तियों के कोरोना वाइरस से संक्रमित होने की सूचना पर जिलाधिकारी  सुब्रत कुमार सेन के निदेष के आलोक में जिला षिक्षक प्रषिक्षण संस्थान के उत्तर में पुरना एनएच-19, दक्षिण में चौसिया, पूरब में चौसिया ग्राम से एनएच-19 जाने वाला रास्ता और पष्चिम में त्रिभुवन चौक तक के क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घेषित किया गया है।
         कंटेन्मेंट जोन में सभी निजी/सार्वजनिक प्रतिष्टान एवं मार्गों को अगले आदेष तक बंद करने का निदेष जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। किसी भी व्यक्ति को इस क्षेत्र से न तो बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी और न ही किसी व्यक्ति को बाहर से अंदर आने की इजाजत दी जाएगी।
        जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, सोनपुर को निदेषित किया गया है कि समस्त आवागमन मार्गां को संबंधित जनप्रतिनिधिगण के सहयोग से पूर्णतः लॉक करते हुए आवागमन अवरुद्ध कर देगें। यदि किसी व्यक्ति द्वारा कंटेन्मेंट जोन से बाहर पलायन किया जाता है अथवा बाहर से अंदर प्रवेष किया जाता है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाय।
           जिलाधिकारी के द्वारा इस पूरे क्षेत्र को सेनेटाइज करने का निदेष दिया गया है। इसका दायित्व डॉ0 दिलीप कुमार सिंह, जिला वैक्टर बॉर्न रोग नियंत्रण पदाधिकारी मो0 7717781085 को दिया गया है। जिलाधिकारी के द्वारा कंटेन्मेंट जोन के भीतर सभी परिवारों को गहन निगरानी में रखने का निदेष देते हुए कहा गया है कि प्रत्येक परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण कर विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध करायी जाय। कंटेन्मेंट जोन के भीतर की सभी दुकान बंद रहने के कारण प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी सोनपुर को निदेष दिया गया है कि आवष्यक उपभोक्ता वस्तुओं यथा चावल, दाल, गेहूँ, हरी सब्जी इत्यादि उन पंचायतों के जन वितरण प्रणाली विक्रेता के माध्यम से पैकेट तैयार करा कर डोर टू डोर वितरित करायें। उप समाहर्त्ता भूमि सुधार, सोनपुर और अनुमंडल लोक षिकायत निवारण पदाधिकारी, सोनपुर को इस कार्य का सतत् अनुश्रवण करने का निदेष दिया गया है।
            कंटेन्मेंट जोन की परिधि समाप्त होने से अगले सात किसी की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी सोनपुर को निदेष दिया गया है कि बफर जोन में पड़ने वाली सभी पंचायतों/गाँवो में प्रतिदिन तकलीफ वाले रोगियों की सूचना प्राप्त करेंगे। सिविल सर्जन को निदेष दिया गया है कि संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्यों को जिला में निर्धारित किये गये आइसोलेषन एवं कोरेंटाइन सेन्टर में में रखवायेंगे एवं उनका नियमित रूप से जाँच करवायेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।