Breaking News

बाहर से आने वाले प्रवासी 21 दिनों तक प्रखंड क्वॉरेंटाइन कैम्प में रहेंगे: जिलाधिकारी



प्रखंडों में बनाए गए 80 क्वॉरेंटाइन कैम्प
•प्रवासियों की हेल्थ स्क्रीनिंग होगी
•आवश्यक सुविधाओं से लैस होगा क्वॉरेंटाइन कैंप


पन्नालाल कुमार

छपरा / 2 मई : जिलाधिकारी  सुब्रत कुमार सेन ने अपने कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिया कि विभिन्न राज्यों से आने वाले प्रवासियों को अनिवार्य रुप से 21 दिन तक प्रखंड में बनाये गये क्वॉरेंटाइन कैम्प मे रखना है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए 80 कैम्प की व्यवस्था कर दी गयी है इसके अतिरिक्त 65 भवनों को और चिन्हित किया गया हैं। सभी कैम्पों के लिए प्रभारी पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है।

प्रवासियों का होगा रजिस्ट्रेशन:
     
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रवासियों केे आते हीं उनका पंजीकरण किया जाय। इसमें नाम, पिता का नाम या पति का नाम, स्थानीय पता, मोबाइल नंबर, कहां से आये है, क्या कार्य करते हैं आदि सूचना प्राप्त की जाए। आने वाले सभी प्रवासियों की हेल्थ स्क्रीनिंग करायी जाय। हेल्थ स्क्रीनिंग में कोई मामला सिम्पोमेटिक पाया जाय तो तुरंत इसकी सूचना जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को दी जाय।

आवश्यक सुविधाओं से लैस होगा क्वॉरेंटाइन कैंप:
       
 जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया है कि सभी क्वॉरेंटाइन कैम्प में पीने का पानी, बिजली की व्यवस्था, सीसीटीवी, पीए सिस्टम, महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय तथा वहाँ रहने वाले सभी व्यक्तियों को सुबह का नाश्ता एवं दो वक्त के भोजन की व्यवस्था आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त दिशा निर्देश के अनुरुप करवाया जाय।
     

जिलाधिकारी ने कहा कि बाहर से लोग ट्रैन और बसों के द्वारा आएंगे इसके अतिरिक्त काई व्यक्ति पैदल या अन्य माध्यमों से विभिन्न पंचायतों में पहूँचते है तो इसकी सूचना हर-हाल में स्थानीय मुखिया के माध्यम से प्राप्त हो जाना चाहिए और ऐसे लोगों को प्रखंड क्वेरेंटीन कैम्प में भेजा जाना सुनिश्चित कराया जाय।

मुखिया करेंगे प्रचार प्रसार:

 डीएम सुब्रत कुमार सेन ने  बताया कि इसके लिए पंचायत के मुखिया प्रचार-प्रसार करेंगे। इस संबंध में सभी चैकीदारों को निर्देश दिया गया है कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूचना थाना को देंगे। जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंडों के क्वेरेंटीन कैम्प में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति:

सभी क्वेरेंटीन कैम्प के आस पास सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ रखने हेतु तीन सिफ्ट में दण्डाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का निर्देश संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया है। सभी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को सुनिश्चित काराना तथा प्रर्याप्त मात्रा में हैंडवाश, सेनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया गया है।
बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहत्र्ता डाँ गगन, उप विकास आयुक्त  अमित कुमार, सिविल सर्जन डाँ माधवेश्वर झा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर  अभिलाषा शर्मा, प्रशिक्षु आईएएस  वैभव श्रीवास्तव, निदेशक डीआरडीए, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।