HAPPY NEW YEAR 2021

HAPPY NEW YEAR 2021

Breaking News

Exclusive : 85 लाख उज्ज्वला लाभार्थी आज से खाते में पाएंगे गैस की राशि


बिहार के उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को सिलेंडर मुफ्त में नहीं मिलेगा। सरकार उपभोक्ताओं के खाते में नकद राशि देगी। लेकिन एजेंसी उनसे पैसा लेकर ही गैस देगी। सरकार एक सिलेंडर की कीमत हर महीने अग्रिम के रूप में तीन महीने तक उनके खाते में डालेगी।
इसकी शुरुआत एक अप्रैल यानी बुधवार से ही हो जाएगी। पहला सिलेंडर उठाने के बाद दूसरे सिलेंडर की राशि डाल दी जाएगी। उज्ज्वला योजना के गैस उपभोक्ताओं को भी सिलेंडर पहले की तरह ही भुगतान के बाद मिलेगा। लेकिन केंद्र सरकार उनके खाते में राशि पहले ही डाल देगी। लगातार तीन महीने तक एक सिलेंडर की कीमत उनके खाते में जाएगी। लेकिन अगर पैसा डालने के बाद वे पहला सिलेंडर नहीं उठाएंगे तो दूसरे सिलेंडर की राशि उनके खाते में नहीं जाएगी।
निबंधित मोबाइल नंबर जरूरी
खास बात यह है कि जिन उनभोक्ताओं का मोबाइल नंबर खाते से और एजेंसी में निबंधित नहीं होगा उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसी के साथ मोबाइल नंबर का आधार से जुड़ना भी जरूरी है। राशि उसके बाद ही खाते में जा पाएगी। इसके अलावा बैंक खाते में जो मोबाइल नंबर निबंधित है वही एजेंसी के यहां भी निबंधित होना चाहिए। दूसरे मोबाइल नंबर से गैस का नंबर नहीं लगेगा। उज्ज्वला उपभोक्ताओं को भी सामान्य उपभोक्ताओं की तरह ही 15 दिन के बाद नंबर लगाना होगा। लेकिन अगर 15 दिन पर सिलेंडर ले भी लेते हैं तो सरकार पैसा उन्हें एक महीना बाद ही देगी।
रसोई गैस सिलेंडर 65 रुपये सस्ता
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस और व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में एक अप्रैल से कमी की गई है। पटना में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 65 रुपये घटाकर 843.50 रुपये निर्धारित की गई है। 19 किलोग्राम वाले गैर घरेलू व्यावसायिक सिलेंडर की कीमत में 101 रुपये की कमी की गई है। अब यह 1479 रुपये में मिलेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बिहार-झारखंड की चीफ मैनेजर (प्लानिंग, सीसी और समन्वय) वीणा कुमारी ने कहा कि गैस की नई कीमत बुधवार से लागू हो जाएगी। बताते चलें कि फरवरी माह में 14.2 किलोग्राम नन सब्सिडी गैस सिलेंडर का दाम 816 रुपये से बढ़कर 965 रुपये हो गया था। बाद में मार्च में यह घटकर 909 रुपये हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।