Breaking News

SDO के निलंबन पर भड़की BASA, अंतरराज्यीय पास जारी करने वाले सभी DM के निलंबन की मांग




पटना। बिहार प्रशासनिक सेवा संघ (बासा) ने अंतरराज्यीय पास निर्गत करने के मामले में 4 जिलों के डीएम को निलंबित करने की मांग की है। संघ ने इस मामले में मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपा है। बासा के सदस्य नवादा एसडीओ के निलंबन के विरोध में 24 अप्रैल से काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे।

 बासा की आपातकालीन बैठक में बुधवार को यह फैसला हुआ। संघ ने बैठक में प्रस्ताव पासकर कोटा के लिए अंतरराज्यीय पास जारी करने वाले सभी डीएम को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की मांग की है। कहा कि अधीनस्थ अफसरों को ऐसा पास जारी करने का अधिकार देना नियम के विरुद्ध है। पावर डेलीगेट करने से कोई पदाधिकारी अपने दायित्व निर्वहन से मुक्त नहीं हो सकता है।

बासा ने मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपकर अंतरराज्यीय पास निर्गत करने जैसे समदर्शी मामलों में मुजफ्फरपुर, पटना, जहानाबाद, भोजपुर को भी निलंबित करने की मांग की। कहा कि केवल शक्तियों के प्राधिकृत करने से कोई पदाधिकारी अपने दायित्वों के निर्वहन से मुक्त नहीं हो सकता। अन्य डीएम द्वारा जारी पास भी साक्ष्य के रूप में संघ ने प्रस्तुत किया।

 कहा कि दोषी सभी डीएम  को यदि तुरंत निलंबित नहीं किया जाता है तो यह समानता एवं नैसर्गिक न्याय के विरुद्ध होगा। संघ के अध्यक्ष प्रशांत शेखर सिन्हा और महासचिव अनिल कुमार ने नवादा एसडीओ समेत पटना में जलजमाव के मामले में निलंबित तीनों अफसरों का निलंबन वापस करने की मांग की। 
निलंबन के विरोध में बासा के सभी सदस्य 24 अप्रैल से 3 मई तक काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे। 4 मई को सभी जिला इकाइयों से लेकर अगली कार्रवाई की जाएगी। संघ के अध्यक्ष प्रशांत शेखर सिन्हा और महासचिव अनिल कुमार ने कहा कि बासा के एक हजार अफसर कोरोना आपदा में जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं। सरकार के फैसले से उनका मनोबल गिरा है और सब हतोत्साहित हैं। संघ ने मुख्य सचिव से नवादा एसडीओ समेत सभी निलंबित अफसरों का निलंबन वापस करने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।