Breaking News

मोतिहारी: कोरोना माहमारी से ज्यादा डरने की नहीं, वायरस के संक्रमण से बचने की जरूरत: डॉ० गोपाल



मोतिहारी। मोतिहारी के गौतम बुद्ध दर्द उपचार क्लिनिक के निदेशक सह चंपारण समाज समाज कल्याण मंच के संस्थापक अध्यक्ष जाने माने युवा चिकित्सक डाॅ गोपाल कुमार सिंह ने कोरोना वायरस के संदर्भ मे जानकारी देते हुए कहा कि पुरे विश्व मे कोरोना महामारी का रूप ले चुका है।
भारत मे अभी तक लगभग बीस हजार से अधिक लोगों में कोरोना पोजिटिभ पाया गया है और करीब सात सौ लोगों की मौत इससे हो चूंकि है।
अगर बात अपने राज्य की करे तो बिहार में अभी तक दो लोगों की मौत हुई है। एक अच्छी खबर यह है कि देश भर में लगभग पाँच हजार लोग और बिहार में करीब पैंतालीस लोग कोरोना से ठीक हो चुके है।
डॉ गोपाल ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमें लाॅकडाउन के सभी नियमों का पालन करनी चाहिए, और अपने घर मे परिवार के लोगों के साथ रहना चाहिए।
कोई बहुत आवश्यक काम हो जैसे किसी की तबियत बहुत खराब हो, दवाई लेनी हो, खाने-पीने की सामग्री लेनी हो, बैंक या एटीएम से पैसा निकालना हो या फिर कोई बहुत जरूरी कार्य हो तब ही अपने घर से बाहर निकले अन्यथा बेवजह 03 मई तक बिना जरूरी काम के अपने घर से ना निकले। घर मे रहे, अपने माता-पिता एवं बच्चो के साथ समय बिताये।
डॉ गोपाल कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना एक गंभीर जानलेवा संक्रामक रोग है।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए साबुन या हैंडवाश से दो या तीन घंटे के अंतराल पर अपने हाथों को अच्छे से धोये, घर से बाहर निकलते समय मास्क लगावें अथवा रूमाल या गमछा से अपने मुंह एवं नाक को ढक ले। फल और सब्जियों को पानी से धोकर उपयोग करे। भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से यथा संभव परहेज करे।
अगर कोई व्यक्ति विदेश से या बिहार के बाहर से हाल फिलहाल मे आपके आस पड़ोस या गाँव में आया हो तो इसकी सूचना स्थानीय प्रसाशन को दे।
कोरोना वायरस से पैनिक होकर ज्यादा डरने की नहीं बल्कि हम सभी को सोशल डिस्टेनसिंग का पालन कर इससे बचने की जरूरत है।
डॉ गोपाल ने बताया कि नियमित व्यायाम करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है, जिससे हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है।
स्वस्थ्य रहे, अपने परिवार को स्वस्थ्य रखे।
कोरोना हारेगा, अपना देश भारत जीतेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।