Breaking News

कोरोना लॉकडाउन: बिहार में बिना पास नहीं चलेंगे निजी वाहन, परिवहन विभाग ने जारी किया निर्देश




लॉकडाउन के दौरान कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए यात्री वाहनों के परिचालन को नियंत्रित करने के लिए परिवहन विभाग ने सभी जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, एसपी को निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने निर्देश जारी किया गया है। ये निर्देश मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिए गए निर्णय के मद्देनजर जारी किए गए हैं। इस निर्णय के तहत अब वाहन चालक एवं अन्य सवारी मास्क का प्रयोग अवश्य करेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखेंगे। निर्देश में कहा गया है कि पेट्रोल पम्प पर प्रतिनियुक्त कर्मी भी मास्क का प्रयोग निश्चित रूप से करेंगे। साथ ही, पेट्रोल पम्प पर सेनिटाइजर की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। बिना मास्क पहने ड्राईवर व सवारी के किसी भी वाहन को पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति नहीं की जायेगी।

निजी वाहन बिना किसी आपात कारण या पास के नहीं चलेंगे
परिवहन सचिव ने बताया कि लॉक डाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग के प्रभावी कार्यन्वयन के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत सरकारी वाहन एवं आपातकालीन सेवा में संलग्न वाहनों को छोड़कर अन्य निजी वाहन बिना किसी आपात कारण या पास के नहीं चलेंगे। मीडिया के वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है, पूर्वत व्यवस्था लागू रहेगी। वहीं, निजी वाहनों से यदि कार्यालय, बैंक, अस्पताल एवं अन्य अनुमति प्राप्त संस्थान एवं दुकान व कार्यस्थल पर जाना आवश्यक हो तो ऐसे सभी वाहनों के लिए पास निर्गत किये जायें। पास में प्रस्थान स्थल एवं गंतव्य स्थल का स्पष्ट उल्लेख किया जाय।
पास के पीछे चेकिंग के लिए एक लॉगबुक प्रिन्ट कराया जाय
पास के पीछे चेकिंग के लिए एक लॉगबुक प्रिन्ट कराया जाय, जिसमें पुलिस द्वारा चेकिंग के समय तिथि, स्थान एवं समय दर्जकर पुलिस पदाधिकारी अपना हस्ताक्षर करेंगे। आवश्यक सेवा एवं पास प्राप्त दोपहिया वाहनों के अतिरिक्त मोटरसाइकिल अथवा स्कूटी पर डबल राइड अनुमान्य नहीं होगा। पास प्राप्त कार (विधि व्यवस्था एवं आपातकालीन कार्यों में लगे वाहनों को छोड़कर) पर ड्राइवर के अतिरिक्त अधिकतम 2 व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी।

मोटरयान अधिनियम धाराओं के तहत कार्रवाई, वाहन भी जब्त होगा 
सचिव ने कहा है कि निजी वाहन (मोटरसाइकिल, कार, आदि) से सब्जी, दूध, फल, राशन आदि क्रय करने के लिए जाने की अनुमति नहीं होगी। चेकिंग के दौरान निजी वाहन बिना उचित आधार के घूमते पाये जाने पर मोटरयान अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी एवं विशेष परिस्थिति में वाहन जब्त भी किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।