Breaking News

बिहार में एक ऐसा शख्स, जिसने अपने परिवार के 21 लोगों में फैला दिया कोरोना वायरस



देश के अधिकांश इलाकों में कोरोना का वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। सरकार और स्वास्थ्य विभाग की टीम इस पर काम कर रही है कि कैसे इस महामारी के संक्रमण को रोका जाए। लोगों से अपील की जा रही है लॉकडाउन में घर से बाहर ना निकले, यदि घर को कोई सदस्य विदेश से आया हो तो इसकी जानकारी जिला प्रशासन को देकर खुद को क्वारंटाइन यानी सबसे अलग होकर रखे। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर जांच जरूर कराए।
बावजूद इसके कई लोग ऐसा नहीं कर रहे हैं। ऐसे लोगों की नादानी की वजह से उनका परिवार ही नहीं, गांव-मोहल्ले के अन्य लोग भी कोरोन संक्रमण सेे नहीं बच पा रहे हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है बिहार के सीवान जिले में। यहां एक युवक ने अपने परिवार के 21 सदस्यों में कोविड-19 बीमारी फैला दी है। इसी युवक के संपर्क में आने की वजह से 2 पड़ोसियों को भी कोराना हो गया है। 

सीवान का यह शख्य पिछले दिनों ओमान से लौटा था। सभी ने इसकी जानकारी प्रशासन से छुपाई रखी। शख्स आइसोलेशन में जाने के बजाय पूरे परिवार के साथ मिलकर रहने लगा। इसे कई बार गांव में भी खुलेआम घुमते हुए देखा गया। कुछ दिनों पहले युवक की तबीयत बिगड़ी तो कोरोना की जांच कराई गई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कंप मच गया। इसके बाद पूरे परिवार की जांच हुई। नतीजा यहा निकला की परिवार की 12 महिलाएं और 4 पुरूष को कोविड-19 का संक्रमण हो गया है। अब डर यह है कि इन सदस्यों के संपर्क में आए गांव के और लोगों को भी संक्रमण हो सकता है। प्रशासन ने परिवार के संपर्क में आने वाले 96 लोगों के  सैंपल को जांचने के लिए भेजा है। इन लोगों की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पायेगा कि कितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।  जिला प्रशासन ने अब गांव को सेनिटाइज कराने के लिए पटना से टीम बुला रहा है। 
आज 29 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया : 
सीवन में कुल आज कुल 29 लोगों में कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है।  21 उसी युवक के परिवार वाले हैं, जबकि दो उसके पड़ोसी है। बाकी छह लोग अलग हैं। 
बिहार में संक्रमितों की संख्या हुई 60 : 
गुरुवार को बिहार के सीवान जिले में दो और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, इससे राज्य में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 60 हो गई । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यहां बताया कि  स्वाब जांच रिपोर्ट में सीवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार निवासी दो और लोगों को इस वायरस से संक्रमित पाया गया था। उन्होंने बताया कि इनमें एक 10 साल की बच्ची और एक 28 वर्ष का युवक है। दोनों के संक्रमित होने का कारण रघुनाथ प्रखंड के पंजवार गांव निवासी उस युवक के संपर्क में आना बताया जा रहा है, जिसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि 03 अप्रैल को हुई थी। वह 21 मार्च को खाड़ी देश ओमान से भारत आया था। सीवान में दो और लोगों के कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।