HAPPY NEW YEAR 2021

HAPPY NEW YEAR 2021

Breaking News

ICSE : दो विषयों में फेल छात्र भी दे पायेंगे कंपार्टमेंटल परीक्षा



काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई) ने कंपार्टमेंटल परीक्षा में बदलाव किया है। 2020 की बोर्ड परीक्षा में अगर छात्र दो विषयों में फेल हो जायेंगे तो भी उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल किया जाएगा। यह नियम 10वीं और 12वीं दोनों में लागू होगा।
बोर्ड की मानें कोरोना को लेकर बोर्ड परीक्षा बीच में रोकना पड़ी है। ऐसे में बच्चे कोरोना के कारण तनाव ना हो, इसके लिए यह फैसला लिया गया है। ज्ञात हो कि आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा 2019 में एक विषय में फेल परीक्षार्थियों के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू की थी। इस बार उसमें एक विषय को और जोड़ दिया गया है। कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए 10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड में अंग्रेजी में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। केवल अंग्रेजी में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं दे सकते हैं। रिजल्ट के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
12 फीसदी छात्र होते हैं हर साल फेल 
पिछले कुछ वर्षों में आईसीएसई बोर्ड में भी फेल होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। पहले पांच फीसदी तक ही बच्चे फेल होते थे, लेकिन पिछले पांच साल में इसकी संख्या 12 फीसदी तक पहुंच गई है। 
आईसीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर एफ हसन ने कहा, 'छात्रों का साल बर्बाद न हो, इसके लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू की गयी है। दो विषय में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे।'

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।