Breaking News

अच्छी खबर: बिहार सरकार का आदेश, 1 से 12वीं तक के शिक्षकों का वेतन 31 मार्च तक जारी करें



कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच बिहार के शिक्षकों को बड़ी राहत देने वाली खबर है। राज्य सरकार ने पहली कक्षा से 12वीं तक के सभी अध्यापकों का वेतन 31 मार्च को शाम 5 बते तक जारी करने का आदेश दिया है।
हड़ताली शिक्षकों को बड़ी राहत-
राज्य के सरकारी स्कूलों के हड़ताली शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। शिक्षा विभाग ने पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी नियमित एवं नियोजित शिक्षकों को जनवरी तक के वेतन भुगतान का निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के मद्देनजर विभाग ने मानवता के नाते यह निर्णय लिया है। इससे सरकारी विद्यालयों के 3.5 लाख से अधिक शिक्षकों को अपना रुका हुआ वेतन मिल सकेगा।
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन ने शनिवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी डीपीओ स्थापना व समग्र शिक्षा को आदेश दिया है कि सभी शिक्षकों का जनवरी माह तक का वेतन भुगतान कर दिया जाय। फरवरी माह के वेतन का भुगतान उन्हीं शिक्षकों को किया जाय जो हड़ताल में शामिल नहीं थे। जिन्होंने इंटर और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में वीक्षण अथवा मूल्यांकन का कार्य किया है। 
गौर हो कि फरवरी माह में पहले 17 फरवरी से नियोजित प्रारंभिक शिक्षक और 26 फरवरी से माध्यमिक शिक्षक हड़ताल पर चले गए थे। श्री महाजन ने जिलों को भेजे पत्र में कहा है कि शिक्षकों की हड़ताल को लेकर वेतन रोकने का आदेश दिया गया था। 
कोरोना के कारण सम्पूर्ण भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन के मद्देनजर इससे संबंधित आदेशों की समीक्षा की गयी और तत्काल जनवरी तक के वेतन भुगतान का निर्णय लिया गया है। उन्होंने सभी डीईओ को आदेश का पालन करते हुए कृत कार्रवाई की रिपोर्ट 31 मई की शाम 5 बजे तक माध्यमिक और प्राथिमक निदेशक को ई मेल पर भेजने को भी कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।